South Asia 24×7 का मतलब पक्की खबर, देश और जहान की ताजातरीन खबरें,पत्रकारिता की नई आधारशिला, निष्पक्षता और पारदर्शिता अब, South Asia 24×7 पर खबर ग्राउंड जीरो से, मंझे हुए संवाददाताओं के साथ,हर जन मुद्दे पर, सीधा सवाल सरकार से ,सिर्फ South Asia 24 ×7 पर,पत्रकारिता की मजबूती के लिए जुड़िए हमारे साथ, South Asia 24×7 के यूट्यूब चैनल,फेसबुक और ट्विटर पर क्योंकि हम करते है बात मुद्दे की

South Asia24x7

Hindi News, Breaking News in Hindi, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi,South Asia24x7

UP Homegurad recruitment 42000 पदों पर होमगार्ड जवानों की होगी भर्ती

1 min read

UP Homegurad recruitment 42000 पदों पर होमगार्ड जवानों की होगी भर्ती

संदीप कुमार लखनऊ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 42000 होमगार्ड के पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिए है जिले स्तर पर भर्ती को लेकर विज्ञापन जारी होने जा रहा है जिसमें युवा होमगार्ड की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। होमगार्ड की भर्ती पूरे प्रदेश में दो चरणों में होगी। 21 21 हजार पदों पर दो चरणों में भर्ती की जाएगी।

होमगार्ड जवानों की दो चरणों में होगी भर्ती

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में होमगार्ड के 1 लाख 18 हजार 348 पद स्वीकृत है जिन पर 76000 से अधिक पूर्ण कालिक होमगार्ड तैनात है। 75000 होमगार्ड लगातार पूरे प्रदेश में ड्यूटी दे रहे हैं । होमगार्ड की ड्यूटी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 42000 पदों पर होमगार्ड की नई भर्ती करने का फैसला किया है यातायात कानून व्यवस्था वीआईपी ड्यूटी सरकारी कार्यालय में ड्यूटी के साथ होमगार्ड कानून व्यवस्था को बनाए रखने में अपनी पूरी जिम्मेदारी दे रहे हैं।

कानून व्यवस्था को बनाए रखने में होमगार्ड जवानों की भूमिका है महत्वपूर्ण

ऐसे में प्रदेश सरकार ने 42000 पदों पर होमगार्ड की भर्ती करने का फैसला किया है सबसे खास बात है कि प्रदेश सरकार ने लगातार कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के दृष्टिकोण से कई कदम उठाए हैं उसमें होमगार्ड जवानों की भर्ती भी शामिल है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून व्यवस्था को लेकर साफ किया है कि कानून व्यवस्था के साथ किसी तरह का कोई समझौता नहीं होगा।

प्रदेश में कानून व्यवस्था मजबूत रहेगी और इनामी बदमाशों के खिलाफ लगातार पुलिस कार्रवाई कर रही है । प्रदेश में शांति व्यवस्था कायम रहे उसे नजरिए से प्रदेश सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि उत्तर प्रदेश राज्य को जल्द माफिया फ्री राज्य घोषित किया जाएगा उसे दिशा में प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है उनका कहना है कानून व्यवस्था को प्रदेश सरकार ने सभी मोर्चे पर मजबूत किया है ऐसे में होमगार्ड जवानों की भूमिका आवश्यक है थाने चौकी यातायात वीआईपी ड्यूटी के साथ अन्य ड्यूटी में पुलिस जवानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपनी ड्यूट दे रहे हैं ।

उत्तरप्रदेश में होमगार्ड जवानों की भर्ती

ऐसे में सरकार ने भर्ती करने का फैसला किया है उत्तर प्रदेश सरकार होमगार्ड जवानों के कल्याण को लेकर भी कई तरह की स्कीम बनाई है। होमगार्ड जवानों की ड्यूटी न सिर्फ कानून व्यवस्था में रहती है बल्कि लोकसभा, विधानसभा ,त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के साथ नगर निकाय के चुनाव, मेला ,वीआईपी ड्यूटी, बड़े कार्यक्रमों के आयोजनों के दौरान रहती है ऐसे में होमगार्ड को भर्ती करने का सरकार ने फैसला किया है ।

होमगार्ड जवानों को दी जाएगी बेहतर ट्रेनिंग

होमगार्ड को बेहतर ट्रेनिंग देने के बाद उन्हें विभाग में तैनात किया जाएगा उत्तर प्रदेश सरकार लगातार उत्तर प्रदेश को माफियाओं से मुक्त करने के लिए काम कर रही है कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ योगी सरकार ने सख्त कार्रवाई की है उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि आम लोगों की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता में है जो कानून का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!